मंगलवार को भूलकर भी न करें ये 8 काम, बजरंगबलि के प्रकोप से कोई नहीं बचा पाएगा

Lord Hanuman

New Delhi: कहते हैं मंगलवार को भगवान राम के भक्‍त हनुमान की पूजा करना सुखकारी होता है। ऐसे लोगों के जीवन में पैसों की कभी कोई कमी नहीं होती और ना ही उनकी सेहत पर कोई आंच आती है। हनुमान की अराधना करने वाले भक्‍तों पर नकारात्‍मक ऊर्जा कभी हावी नहीं होती।

लेकिन पवन पुत्र हनुमान जितने दयालु हैं, उतने ही जल्‍दी क्रोधित भी होते हैं। इसलिए मंगलवार को भूल कर भी कुछ गलतियों से खुद को बचाकर रखना चाहिए। क्‍योंकि इन गलतियों का असर आपकी उम्र पर हो सकता है।

खाना ना जलाएं
मंगलवार के दिन इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि घर में खाना जले नहीं। इसलिए भोजन पकाते समय इस बात का जरूर ध्‍यान रखें।

धारदार सामान की खरीदारी
मंगलवार के दिन अगर आप शॉपिंग करते हैं तो इस दिन भूलकर भी कभी धारदार सामान, जैसे कि छूरी, कांटा, कैंची आदि ना खरीदें। इससे भी उम्र पर असर पड़ता है।

धारदार सामान की खरीदारी
मंगलवार के दिन अगर आप शॉपिंग करते हैं तो इस दिन भूलकर भी कभी धारदार सामान, जैसे कि छूरी, कांटा, कैंची आदि ना खरीदें। इससे भी उम्र पर असर पड़ता है।

नाखून और बाल ना काटें
वैसे तो गुरुवार और शनिवार को लोग नाखून और बाल नहीं काटते हैं। लेकिन मंगलवार को भी नाखून और बाल नहीं काटना चाहिए। ऐसा करने से आयु घटती है।

मिठाई का दान
अगर आप मंगलवार को मिठाई बांटते हैं या दान करते हैं तो उस दिन मिठाई ना खाएं। क्‍योंकि ज्‍योतिष में ऐसी मान्‍यता है कि जिस आप जिस चीज का दान करते हैं, उसका सेवन उस दिन नहीं करना चाहिए।

मांस मदिरा का सेवन ना करें
मंगलवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन वर्जित होता है। हनुमान जी ब्रह्मचर्य के नियमों का पालन करते थे, इसलिए इस दिन नॉनवेज और शराब का सेवन आपकी आयु कम कर सकती है।

पूजा करें पर हवन नहीं
वैसे तो यह माना जाता है कि हवन घर की हवा को शुद्ध करता है और इससे घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है। लेकिन ध्‍यान रहे कि मंगलवार को गलती से हवन नहीं करनी चाहिए। घर हो या दुकान कहीं भी हवन ना करें।

नमक का सेवन
अगर आप मंगलवार को व्रत रखते हैं तो उस दिन सूर्य अस्‍त होने से पहले गलती से भी नमक ना खाएं। कुछ लोग सूर्य ढलने के बाद भी नमक नहीं खाते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *