जानें हनुमानजी की पूजा में पान के पत्तों का महत्व, माना जाता है शुभ

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India
New Delhi: श्रीराम भक्त हनुमानजी (Lord Hanuman) को संक’टमोचन के नाम से भी जाना जाात है। क्योंकि वो भक्तों के क’ष्ट हरते हैं। अगर आपके जीवन में मुसी’बतें हैं तो आप मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा के साथ खास उपाय करें। इससे हनुमानजी प्रसन्न होंगे।

1: जिनका कोई काम नहीं बन रहा है उन्हें मंगलवार के दिन हनुमानजी (Lord Hanuman) के मंदिर में 11 बनारसी पान चढ़ाने चाहिए। ऐसा लगातार 5 मंगलवार करें। इससे आपके सारे काम बन जाएंगे।

2: अगर आपकी व्यापार में तरक्की नहीं हो रही है तो आप आज के दिन हनुमान जी के चरणों में लाल चंदन, लाल फूल और रोली चढ़ाएं। अब इसे एक सप्ताह के लिए ऐसे ही रखे रहने दें। अब अगले मंगलवार के दिन उन चढ़ाएं गए सामान को एक लाल कपड़े में बांधकर दुकान व घर की तिजोरी में रख लें। इससे बिजनेस आगे बढ़ेगा।

3: अगर आपकी कोई ऐसी इच्छा है जो आप चाहते हैं कि वो पूरी हो जाएग तो आप मंगलवार को पांच लाल फूल किसी मिट्टी के पात्र में गेहूं के साथ रखकर घर की छत के पूर्वी कोने में रख दें। अब अगले मंगलवार को इससे फूल निकालकर तिजोरी में रख दें। जबकि जबकि गेहू से भरे पात्र को हनुमानजी के मंदिर में रख दें। इससे आपकी मनोकामना पूरी हो जाएगी।

4: कर्ज से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन लाल गाय को रोटी और गुड़ खिलाना अच्छा माना जाता है। इससे मंगल ग्रह मजबूत होगा। साथ ही आपका पराक्रम बढ़ेगा।

5: अगर आपके घर में कोई बीमार है और इलाज से फायदा नहीं हो रहा है तो आप मंगलवार के दिन हनुमानजी को लाल चोला चढ़ाएं। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके अलावा आप रो’गी के सिर से एक पानी वाला नारियल 21 बार घुमाकर इसे हनुमान जी के किसी मंदिर में रख दें। इससे व्यक्ति जल्द स्वस्थ हो जाएगा।

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

6: मुसी’बतों से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन सूर्योदय के समय गुड़ की एक डली लेकर किसी चौराहे पर खड़े हो जाए। अब गुड़ को हाथों में लेकर दक्षिण दिशा की ओर खड़े हो जाएं। अब इसे दो हिस्सों में तो’ड़ दें और चौराहे पर फें’क दें। ऐसा करने के बाद पीछे मुड़कर न देखें।

7: अगर बच्चे को नजर लगती रहती है और वो बीमा’र रहता है तो मंगलवार के दिन बच्चे के सिर से कच्चा दूध 21 बार उतारें। अब इस दूध को शाम के समय किसी कुत्ते को पिला दें। इससे नजर’दो’ष दूर हो जाएगा।

8: जो लोग जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में लाल रंग का झंडा चढ़ाना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को सम्मान मिलता है।

9: परेशा’नियों से छुटकारा पाने एवं मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए मंगलवार के दिन 11 पीपल के पत्तों पर कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखें। अब इसे बजरंगबली के मंदिर में रख दें। इससे सारी इच्छाएं पूरी होंगी।

10: अगर आपका विवाह नहीं हो रहा है या दाम्पत्य जीवन में क’ठिनाइ आ रही है तो आप मंगलवार के दिन राम दरबार की पूजा करें। इसमें राम सीता समेत पूरा परिवार हो। ऐसा करने से सम’स्या सुलझ जाएगी।