15000 किलो सोने से बना है देवी लक्ष्मी का यह भव्य मंदिर, भक्तों की आंखें हो जाती है चकाचौंध

lakshmi golden temple
New Delhi: आज आप को बता रहे है ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो पंद्रह हजार किलो शुद्ध सोने (Lakshmi golden temple) से बना हुआ है।

वैसे तो भारत में कई मंदिर सोने से बने हुए है पर ये मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा गोल्डन टेम्पल हैं एक बात और यह मंदिर तमिलनाडु के विल्लोर नगर में स्थित है। यह महालक्ष्मी स्वर्ण मंदिर 15 हज़ार किलो शुद्ध सोने से बना हुआ है ऐसी के साथ इस मंदिर के निर्माण में 300 करोड़ रुपये से ज़्यादा तक का खर्चा आया है।

इस मंदिर का उद्घाटन अगस्त 2007 में हुआ था और एक बात पूरी दुनिया में यह पहला ऐसा स्वर्ण मंदिर है। इसमे आंतरिक और बाह्य सजावट में सोने का इतनी बड़ी मात्रा में इस्तेमाल हुआ है। वैसे तो रात में यह मंदिर कृत्रिम रोशनी पाकर स्वर्ग का सा नजारा पेश करता है और जो दूर से ही देखने लायक होता है।

Golden temple of Mahalakshmi

यह मंदिर 100 ऐकड से ज़्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है पर मंदिर के चारों ओर सर्वत्र हरियाली देखने को मिलती है। आज यह मंदिर मंदिर तमिलनाडु में आकर्षण का केंद्र बन चूका है साथ की साथ कभी कभी इस मंदिर में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु भी आते है।

इस मंदिर के बहार एक सरोवर है और जिसमें भारत की सभी मुख्य नदियों का पानी आता है पर इस सरोवर को सर्व तीर्थम सरोवर नाम दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *