हर कष्ट को दूर करते हैं हनुमानजी के ये 12 नाम, मंगलवार के दिन जरूर करना चाहिए इनका जाप

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India
New Delhi: जय श्री राम, जय बजरंगबली….आज के दिन ये नाम जपने से सब मंगल ही मंगल होगा। जानिए मंगल को जन्मे मंगलकारी हनुमान (Lord Hanuman) के अद्भुत और चमत्कारी बारह नामों के बारे में जिनके जाप से आपके सारे क’ष्ट, रो’ग, पी’ड़ा और सं’कट खुद ब खुद न’ष्ट हो जाएंगे और जीवन में सब मंगलमय होगा।
शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं हनुमान

अजर-अमर हैं हनुमान (Lord Hanuman)। अपने भक्तों पर कृपा करते हैं और उनके सारे कष्‍ट संकटमोचन हर लेते हैं। वह महावीर भी हैं और हर युग में अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं। माना जाता है कि हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते है। मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन हैं।

हर लेते हैं सारे संकट

हनुमान चालीसा में लिखा हुआ है कि संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमरे हनुमत बलवीरा। जी हां यह अटल सत्य है। भूत पिसाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे। जी हां यह भी अटल सत्य है, जैसे- राम नाम की महिमा अपरम्‍पार मानी जाती है। ठीक वैसे ही श्री हनुमान के नाम की महिमा भी अनंत फलदायी मानी गई है।

जैसा कि रामचरित मानस में लिखा हुआ है कि कलयुग केवल नाम अधरा सुमरि-सुमरि नर उतरहीं पारा और यह भी माना जाता है कि कलयुग में हनुमान ही सबसे प्रभावशाली देवता हैं। उनका नाम सुमरने से ही आप सारे काम बन जाएंगे।

प्रभु श्री राम के प्रति अपनी अगाध श्रद्धा से ही हनुमान जी को अष्टसिद्धियों और नवनिधियों का वरदान मिला है। ये वही अष्टसिद्धियां और नव निधियां हैं जो कलयुग में हनुमान उपासकों के कल्याण का काम करती हैं। कलयुग में राम भक्त हनुमान के द्वादश यानि बारह नामों का स्मरण किया जाये तो सारी तकलीफें, समस्याएं, व्याधियों को हर लेते हैं हनुमान।

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

आइए जानें हनुमान जी के नामों के बारे में…

1: हनुमान

2: अंजनीसुत

3: वायुपुत्र

4: महाबल

5: रामेष्ट

6: फाल्गुनसखा

7: पिंगाक्ष

8: अमितविक्रम

9: उदधिक्रमण

10: सीताशोकविनाशन

11: लक्षमणप्राणदाता और

12: दशग्रीवदर्पहा

महाबली बजरंग के इन नामों का उच्चारण करने से आपकी कई वर्षों से चली आ रही परेशानियां पल भर में छूमंतर हो जाएंगी।